Feedback on our University

Please send us your comments and suggestions about Central University of Kashmir.
Feedback Message: 
Your Name: 
Your Email: 
Cancel  
Examination Queries

Do you have any queries regarding the exams conducted by Central University of Kashmir.
Your Queries: 
Your Name: 
Your Email: 
Cancel  
Grievance Form

Please fill out your information below
Your Name: 
Programme Code: 
Subject of Grievance:
Your Email: 
Grievance:
Cancel  
 

कुलपति का संदेश

उन सभी छात्रों का हार्दिक एवं स्नेहपूर्वक स्वागत है, जो कश्मीर केन्द्रीय विश्वविद्यालय के बुध्दिजीवी बिरादरी का अंश बनने के आकांक्षी है । यह शैक्षिक यात्रा का पाँचवॉ वर्ष है और पिछले चार वर्षों में विश्वविद्यालय ने कई मील के पत्थर प्राप्त किये है और यह एकीकृत शैक्षिक कार्यक्रमों के साथ, गुणात्मक ज्ञान के संस्था के रूप में उभर रहा है। विभिन्न शैक्षिक संस्थानों द्वारा अपनाई गई दृष्टि 2025 के अनुसरण में विश्वविद्यालय का शैक्षणिक विस्तार तथा विविधीकरण , क्षैतिज एवं ऊर्ध्वाधर आयाम पर शैक्षिक प्रसार का काम कर रहा है ।

अब तक परिसर में कैरियर हेतु भाषाओं, व्यावसायिक शिक्षा, कानूनी शिक्षा, मीडिया शिक्षा, आई टी शिक्षा और अन्य सांमाजिक विज्ञानों के क्षेत्र में समाज के बौध्दिक आवश्यकताओं को पूर्ण किया गया है । अब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा दिए गए अनुमोदन का अनुसरण करते हुए शिक्षा विज्ञान, शिक्षक शिक्षा, शिक्षक विकास कार्यक्रम प्रारम्भ करने हेतू तैयार करने का उपयुक्त समय है । विश्विद्यालय अपने सभी बौध्दिक कार्यो में भिन्नता के माध्यम से चिह्न साम्यता और नेतृत्व प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत है । तदानुसार समकालीन प्रासंगिक पाठ्यक्रम के विकास पर ध्यान केन्द्रित किया गया है, जो गुणवत्ता आश्वासन के विभिन्न मानको को पूर्ण तथा परास्त कर सके, एक स्वस्थ शैक्षिक शासन संरचना का विकास कर सके, इसके साथ ही अत्याधुनिक पाठ्यक्रम प्रबंधन, विश्व भर में अद्यतन अनुसंधान समर्थन के साथ मिश्रित शीर्ष की अनुरूपता को प्राथमिकता दी जाती है । विश्वविद्यालय अपने लक्ष्य प्राप्त करने हेतु अग्रसर है जो कि सम्मिश्रण समकालीन ज्ञान को कौशल के साथ और विचारकों की उच्च मूल्य क्षमता परिष्कार के माध्यम से, नैतिक रूप से ईमानदार एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ नागरिक वर्ग का निर्माण करना चाहता है, जो सक्रिय दृष्टिकोण के साथ उपस्थित समाज की चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए सक्षम और बदलते शिक्षित सामाज के लिए उपयोगी व्यक्ति प्रमाणित हो सके । मानवता के उत्थान हेतु काम करना हमारा मुख्य उद्देश्य है । निकट रूप से समाज के अन्य क्षेत्रों के साथ जुड़े रहने हेतु विश्वविद्यालय ने देश के सामाजिक आर्थिक विकास के लिए तथा अग्रणी पारस्परिक लाभ के लिए एक सहयोग ज्ञापन कार्यान्वित किया है ।

विश्वविद्यालय गांदरबल परिसर के आसपास के क्षेत्र में अपने सामाजिक दायित्व के निभाने के लिए व्यावसायिक कार्यक्रमों का शुभारंभ करने जी रहा है । जिस के द्वारा स्थानीय युवाओं को विभिन्न शिल्प कौशल से लैस किया जाएगा ताकि वे रोज़गार हेतु जनसांख्यिकीय लाभांश आय बनाने में समर्थ हो सकें ।

परिसर के विकास के सम्बन्ध में विश्वविद्यालय विभिन्न कार्यक्षेत्रों में कठिन संघर्ष कर रहा है । विश्वविद्यालय को भूमि सौंप दी गई है। स्थायी परिसर का विकास चल रहा है । शैक्षिक संस्थानो के सभी निकायों के माध्यम से महा योजना को संसाधित किया जा रहा है । हमे पूर्ण विश्वास है कि सभी हित धारकों के समर्थन से, विश्वविद्यालय भविष्य में अपने स्थायी परिसर से क्रियाशील होगा ।

मुझे आपकी क्षमताओं पर पूरा भरोसा है । मैं भविष्य मे आप के द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सफलता की कामना करता हूँ । विश्वविद्यालय में आपके प्रवास के दौरान आप की प्रतिभा प्रखर होगी और अपने इस महान शैक्षणिक संस्थान के सामूहिक जीवन में अपनी उत्साही भागीदारी से और प्रतिस्पर्धी परिवेश में आप विकास की उच्च अवस्था को प्राप्त करेगे तथा आप नेतृत्व और बेहतर प्रदर्शन से आगे बढ़ेंगें ।।
कुलपति (प्रभारी)
Kashmir Hotels In Kashmir Kashmir Houseboats Bird Watching in kashmir kashmir Tulip Garden amarnath Yatra Via Sonamarg amarnath Yatra Via Pahalgam Kashmir amarnath Yatra Mata Vaishno Devi amarnath Yatra Tours Ladakh Tours Kashmir Budget Tours Kashmir Holidays Honeymoon Packages Kashmir amarnath Yatra Tours kashmir Tours Kashmir Houseboats vaishno devi